Topic: भारत के प्रमुख गवर्नर जनरल एंव वायसराय की पूरी जानकारी हिन्दी में PDF Download Now

0
359

हेल्लों दोस्तों, आज हम आप सभी के लिए बहुत माहत्वपूर्ण जानकारी शेयर करने जा रहे है जिसका नाम…भारत के प्रमुख गवर्नर जनरल एंव वायसराय की पूरी जानकारी हिन्दी में  हैं। आप सभी को जानकर हैरानी होगी की प्रत्येक प्रतियोगी परिक्षओं में Indian Governor and Viceroy से बहुत आधिक प्रश्न पूछ लिए जाते है। जैसे-UPSC Exam, Railway Exam, UP Police Exam, SSC Exam, PCS Exam etc. आपको हम प्रत्येक प्रश्न का उत्तर नीचे लिखकर और Download PDF के माध्यम से प्रदान कहा रहे है, वहाँ से आप सभी प्रश्न और उनके  उत्तर प्राप्त कर सकते है। आप आने वाली जितनी भी प्रतियोगी परिक्षा में शामिल होंगे उन  सभी में आपकों कम से कम 2-3 प्रश्न इस सभी topic से पूछ लिए  जाते है। आपको बस हामारे द्वारा प्रदान की गई PDF समाग्री और नीचे दिये  गये प्रत्य़ेक प्रश्न को ध्यूनपूर्वक study करना है। जो PDF हम आपकों प्रदान करा रहे जिसका नाम Arihant Academy के द्वारा तैयार की गई है।   

 

भारत के प्रमुख गवर्नर जनरल एंव वायसराय की पूरी जानकारी हिन्दी में

ऊपर हमने आपको पूरा चार्ट दिखा दिया है की हमारे द्वारा प्रदान की गयी PDF में क्या कैसे दिया गया है। कुछ माहत्वपूर्ण प्रश्न निम्नलिखित है जो नीचे दिये गये है। वहाँ से आप देख ले.

  1. लार्ड क्लाइव को भारत में अंग्रेजी शासन का संस्थापक माना जाता है।
  2. ईस्ट इंडिया कंपनी ने क्लाइव को 1757 में बंगाल का गर्वनर नियुक्त किया। क्लाइव ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा नियुक्त होने वाला प्रथम गर्वनर जनरल था।
  3. भारत में अंग्रेजी शासन की स्थापना में निर्णायक माने जाने वाला 1757 का प्लासी का युद्ध क्लाइव के नेतृत्व में लड़ा गया।
  4. बंगाल के गर्वनर के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल में बरार के युद्ध के बाद क्लाइव ने मुगल सम्राट शाह आलम द्तीय से इलाहाबाद की संधि की।
  5. 1764 में ऐतिहासिक बक्सर युद्ध के समय वन्सिटार्ट (1760-1765) बंगाल का  गर्वनर था।
  6. इलाहाबाद की संधि के बाद क्लाइव ने बंगाल में द्वैध शासन की नीव रखी।
  7. द्वैध शासन के द्वारा क्लाइव ने वेरेल्स्ट (1767-1769) और कर्टियर (1769-1772) बंगाल के गर्वनर रहे।
  8. द्वैध शासन के दौरान कंपनी के अधिकारीयों में व्याप्त भ्रष्टाचार को कम करने के लिए क्लाइव ने सोसाइटी ऑफ ट्रेड की स्थापना की।
  1. 1772 में कर्टियर के बाद वारेन हेस्टिंग्स को बंगाल का गर्वनर बनाया गया। इसने बंगाल में चल रहे द्वैध शासन को समाप्त कर बंगाल का शासनर ब्रिटिश ईस्ट इंडिया के अधिन कर लिया।
  2. 1773 के रेग्यूलेटिंग एक्ट के द्वारा वारेन हेस्टिंग्स को बंगाल का प्रथम गर्वनर जनरल बनाया गया।
  3. वारेन हेस्टिंग्स ने बंगाल की राजधानी को कोलकाता लाकर भारत में अंग्रेजी साम्राज्य की राजधानी घोषित किया। 
  4. प्रथम आंग्ल मराठा युद्ध वारेन हेस्टिंग्स के शासन काल में हुआ। 
  5. कार्नवालिस को भारत में एक निर्माता एंव सुधारत के रूप में याद किया जाता है। 
  6. 1793 में कार्नवालिस ने बंगाल, बिहार एंव उड़िशा में स्थाई बन्दोबस्त लागू किया। 
  7. 1895 में कार्नवालिस की मृत्यु हो गयी और इसका मकबरा गाजीपुर में बनाया गया। जिसे लाट साहब का मकबरा कहा जाता है। 
  8. कार्नवालिस के बाद सर जॉन शोर को बंगाल का गर्वनर जनरल बनाया गया। इसके कार्यकाल में सर्वाधिक महत्वपूर्ण घटना खारदा का युद्ध था, जो 1795 में मराठों एंव नीजाम के बीच हुआ था। 
  9. सहायक संधि पर हस्ताक्षर करने वाले राज्यों में हैदराबाद, मैसूर, तंजौर, अवध,जोधपुर, जयपुर, जोधपुर, बूंदी, भारतपुर एंव पेशवार शामिल थे। 
  10. लार्ड मिंटो ने रंजीत सिंह के साथ अमृतसर की संधि की। 

Educational Purpose: हमने यह site  केवल Education  के लिए बनायीं है जिससे विद्यार्थियों को सहयता मिले इस  पर प्राप्त सभी material notes/PDF/gk Question आदि न बनाया गया है न ही कही से स्कैन किया गया है हम तो सिर्फ Internet पर प्राप्त पहले से पड़े सामग्री को ही आप तक पहुचाते है. यदि इससे किसी को कोई प्रब्लोम हो या किसी तरह का कनून का उलंघन हो तो हमे Mail अवश्य करे. [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.